How to Get Rich in Hindi ? | ग़रीब से अमीर होने का नया तरीका !

Investing School
How to Get Rich in Hindi ?

ग़रीब से अमीर कैसे बना जाए। 

अगर आप भी अमीर बनाना चाहते हैं तो आप इस पोस्ट को पूरा पढ़ें, आपको पता चलने वाला है की एक गरीब व्यक्ति गरीब ही क्यों रह जाता है कभी अमीर नहीं बन पता है, जो व्यक्ति अमीर रहते है वे और ज्यादा अमीर बनते रहते हैं। तो कुछ ऐसा जरूर है जो इस गरीब व्यक्ति को नहीं पता होता है। तो चालिये जानते हैं की क्या है जो आपको भी एक अमीर बना सकता है।  

how to get rich in hindi


एक व्यक्ति अमीर कैसे बनता है ? Amir kaise bante hain

देखिये कुछ लोग होते है जिनके माता -पिता पहले से एक अमीर परिवार से होते हैं, तो वे जाहिर सी बात है की अमीर ही होंगे तो इसलिए हम अभी उनकी बात नहीं करते हैं।  

और कुछ लोग होते हैं जो एक गरीब परिवार से होते हैं लेकिन वे एक खुद से एक अमीर व्यक्ति बन जाते हैं। जैसे - रितेश अग्रवाल योयो के फाउंडर, संदीप माहेश्वरी,शारुखान, वारेन बुफेट और निखिल कामठ और ऐसी बहुत से अरबपति है जो खुद से ही अमीर बनें हैं। अगर हम जान जाये की ये लोग कैसे अमीर बनें है तो वैसा करके हम भी अमीर बन सकते हैं।  


देखिये अमीर बनने के तीन मुख्य स्टेप्स होते हैं जिससे कोई भी व्यक्ति अमीर बन सकता है। अगर ये तीन काम आप सही के कर लेते हैं तो आपके लिए सफलता का रास्ता खुल जाता हैं। 
 
1. सीखना ( Leaning )

2. कमाना ( Earning )

3. निवेश करना ( Investing )


हाँ मुझे है पता है की आप लोगों को ये बातें पता है और आप लोग ऐसा करते हो लेकिन फिर भी अमीर नहीं हो, तो देखिये इसके पीछे एक बहुत ही बड़ा कारण (Reason) है। वो ये है की ज्ञान की कमी (Lack of Knowledge).

सही दिशा में सीखने की कमी, सही दिशा में काम करने की कमी और सही दिशा में इन्वेस्ट करने की कमी, हमें सही चीज का ज्ञान नहीं होता की क्या करने से क्या होता है। अगर हमें पता हो की क्या करने से क्या होता है तो वैसे करके हम भी सफल हो जायेंगे, 

ये पूरा ब्रम्हांड एक नियम पर चलता है जो है "कारण और प्रभाव" (Cause and Effect). इस दुनिया में जो कुछ भी होता है अगर आप इसे ध्यान से देखेंगे तो ये कारण और प्रभाव के नियम पर होता है। होगा वही जो हम करते हैं।  

अगर हम वही करेंगे हो सब कर रहे हैं तो हम भी वैसे ही रहेंगे जैसे सब हैं। और अगर हमें सबसे कुछ अलग बनना है तो हमें उनसे कुछ अलग करना होगा। क्योंकि होगा वही जो हम करेंगे। जैसे अगर हम पढाई नहीं करेंगे तो हमें पढ़ने नहीं आएगा। यानि अगर अपने पढ़ना है तो उसके लिए पढाई करना पड़ेगा। 

ऐसे ही अगर हमें जो भी रिजल्ट यानि प्रभाव देखना है उसे लिए हमें पता होना चाहिए की ये रिजल्ट किस कारण से होगा। और जब वो कारण होगा तो प्रभाव यानि रिजल्ट तो आना ही है।  

इसीलिए कहते हैं कर्म करो फल ही इच्छा मत करो, क्योकि कर्म तो हमारे हाथो में हैं लेकिन फल हमारे हाथो में नहीं है। होगा वही जो हम करे होंगे। Amir kaise bante hain


तो मुख्य मुद्दा ये है की हम ऐसा क्या करें जिससे हम अमीर हो सकें। तो चलिए देखते है की अमीर लोग क्या करते करते है और वैसे ही हम भी करें। हमें क्या सीखना चाहिए और हमें कैसे कमाना चाहिए और हमे कैसे और कहाँ इन्वेस्ट करना चाहिए।


1. सीखना (Leaning) - 

अमीर और गरीब में जो सबसे बड़ा फर्क होता है वो होता है मानसिकता का, जो गरीब होते हैं उनकी मानसिकता इतनी छोटी होती है की वे कुछ बड़ा सोच ही नहीं पाते हैं। वे वही करते हैं जो सब करते हैं तभी वे वैसे ही रहते हैं जैसे सब रहते हैं। 

हमे सीखना चाहिए की रचनात्मक (Creative) कैसे बना जाए, हमें सीखना चाहिए की किसी समस्या का समाधान कैसे निकाला जाये, और ये सब तो हमें स्कूल में सिखाया नहीं जाता हैं। तो मैंने आपको एक बात बता दूँ आपको बुरा तो लगेगा लेकिन सच है तो जानना चाहिए।  

हमारे स्कूल में जो कुछ भी पढ़ाया जाता है वो सब कुछ किसी काम का नहीं है Out dated हो चुका है लेकिन अभी भी स्कूल में वही सब पढ़ाया जा रहा है जो आपको केवल एक सरकारी अच्छा नौकर बना सकता है और कुछ नहीं, इससे हम एक अच्छी सरकारी नौकरी कर सकते हैं। लेकिन जो लोग स्कूल जाते हैं क्या सब लोग सरकारी नौकरी के लिए जाते हैं? नहीं ना। फिर उस ज्ञान का वो क्या करेंगे जो उन्होंने 15 साल तक रट्टा मार कर याद किये हैं। 

हाँ वे अब सरकारी नौकरी तो कर सकते हैं लेकिन सरकारी नौकरी में कॉम्पिटेशन ज्यादा हो जायेगा, जब सब लोग यही करेंगे, तो होगा कितने का, मुश्किल से केवल १% लोगों का होगा। बाकि 99% लोगों का लाइफ बर्बाद हो जाता है और ये सब फैक्ट है। और सरकार को इस एजुकेशन सिस्टम को बदलने में कोई दिलचप्सी नहीं है। 

अब सवाल ये आता है की ऐसे स्कूल में पढ़ने के बाद हम अमीर कैसे बन सकते हैं। 

ऐस स्कूल में पढ़ने के बाद भी हम अमीर बन सकते हैं लेकिन बात ये हैं की ऐसे स्कूल में पढ़ने के बाद हमारी जो रचनात्मक माइंड, और थिंकिंग माइंड होता है वो काम करना बंद कर देते हैं। क्योकि हम इन्हे कभी प्रयोग करते नहीं। 
अब भी हम अमीर बन सकते है लेकिन अब हमारे अंदर धैर्य होना चाहिए क्योंकि कुछ नया सीखने में समय लगेगा।
जिससे सच में पैसे कमाए जा सकते हैं और जो हमने पिछले १५ साल में नहीं सीखा है। 

अब हमे सोचने और समझने की जरुरत पड़ेगी। अब हमे सबसे पहले पता करना होगा की हमारा पैशन यानि रूचि क्या है, मतलब ऐसा कौन सा काम है को मुझे करने में अच्छा लगता है, जिस काम को मैं बिना पैसे के भी 20 घंटे कर सकता हूँ। ये काम ही आपका पैशन होगा।  Amir kaise bante hain

लेकिन यहाँ पर समस्या ये आती है की अपने इसके पहले कोई काम किया नहीं है तो आपको पता कैसे चलेगा की आपका पैशन यानि आपकी रूचि किस काम में हैं। तो इसके लिए आपको कई सारे काम करके प्रयास करना होगा और देखना है किस काम में मन लग रहा है। 

और ये काम ऐसा होना चाहिए की जिसमे आपका रूचि हो और आपको वो काम अच्छे से आना चाहिए और दुनिया को उस काम की जरुरत हो और लोग उस काम के बदले पैसे देने को तैयार हों।  

और अपना पैशन पता करने के बाद हमे उस पैशन के बारे में सीखना है जितना हो उतना सीखना और उस काम में अपने आपको एक्सपर्ट कर लेना है। और जब आप किसी काम में एक्सपर्ट हो जाते हैं तो आप उस काम से लोगो की सहायता करते हैं और लोग उसके बदले में आपको पैसे देंगे जिससे आप पैसे तो कमा लेंगे लेकिन ज्यादा अमीर नहीं बन सकते। 
 
 ज्यादा अमीर बनने के लिए आपको वो काम ज्यादा से ज्यादा लोगो के लिए करना होगा और ज्यादा लोगो के लिए तो आप अकेले कर नहीं सकते तो उसके लिए आपको अपनी टीम बनानी होगी जिससे आप ज्यादा पैसे कमा सकें। और टीम कैसे बनाना है और बिज़नेस को बड़ा कैसे करना है ये सब आप अब ऑनलाइन  सीख सकते हैं। यानि आप जो कुछ भी करना चाहते हैं आप ऑनलाइन यूट्यूब से या बहुत से वेबसाइट हैं जहाँ से आप कुछ भी सीख सकते हैं अपने रूचि के अनुसार और कुछ भी कर सकते हैं। 

स्कूल में ये सब तो सिखाया नहीं जाता लेकिन Investing School यानि इस ब्लॉग में ये सब आप सीख सकते हैं।  


2. कमाना (Earning) - 

हम कमाते तो है ज़िंदगी भर लेकिन हम अमीर नहीं बन पाते है क्यों? 
ज़िंदगी भर कमाने से कोई अमीर नहीं बनता, अमीर बनते हैं ज्यादा पैसे कमाने से अमीर बनते हैं। सैलरी १० हजार है और ज़िंदगी भर कमाओ कहाँ से अमीर बनेंगे।  

अगर हमें अमीर बनना है तो हमें अब नई स्किल सीखना पड़ेगा। या कोई प्रॉब्लम साल्व्ड करनी पड़ेगी। हमे ऐसे किसी समस्या का समाधान निकलना पड़ेगा जिसे कस्टमर अपने आप ना निकल सकें। 

समस्या का समाधान करने का सबसे अच्छा तरीका है खुद की समस्या का समाधान निकालना और उस समाधान को मार्किट में बेच कर पैसे कामना, और ये अमीर बनने का सबसे अच्छा बिज़नेस तरीका है। 
जैसे - फेसबुक, माइक्रोसॉफ्ट, जोहो और ऐसे बहुत सी कम्पनिया है जो खुद के प्रॉब्लम का समाधान निकाल कर आज अमीर बन गए हैं। 

और अगर आप प्रॉब्लम को ढूढ़ोगे तो आपको प्रॉब्लम जरूर मिलेगी और प्रॉब्लम मिलने के बाद आप उसका समाधान निकाल सकते है। और उसको मार्किट में बेच कर आप भी अमीर बन सकते हैं। 

अब समस्या ये होगा की ज्यादा लोगों को बेचने के लिए आपको टीम बनानी पड़ेगी और अच्छे लोगों को अपने कंपनी में भर्ती करना पड़ेगा।  लेकिन आपको ये सब आता नहीं होगा और अपने बिज़नेस को बड़ा करना पड़ेगा, तो इसका समाधान है आप अब ऑनलाइन बिज़नेस करना सीख सकते हैं। इसके लिए आपको कोई लाखों खर्च करके MBA करने की जरुरत नहीं होगी। Amir kaise bante hain

बल्कि आप कुछ तो यूट्यूब से फ्री सीख सकते हैं और या तो आप कोई बिज़नेस को बड़ा करने का कोर्स कर सकते हैं जैसे - Everything about Entrepreneurship (EAE) और  ऐसे बहुत से कोर्स मार्किट में ऑनलाइन कोर्सेज है जिसे आप सस्ते में करके सीख सकते हैं। 

और अपने बिज़नेस को बड़ा करके लाखो कमा सकते हैं। अमीर बनने का यही रास्ता हम बता सकते हैं क्योकि इसी रास्ते पर चलकर लोग अमीर बन चुके हैं। 


3. निवेश करना (Investing) - 

 अगर आप सच में अमीर बनना चाहते हैं तो इन्वेस्टिंग करना बहुत ही जरुरी हैं। लेकिन बात ये है की इन्वेस्टिंग किसी को आती नहीं है, क्योकि इन्वेस्ट यानि निवेश करना न तो स्कूल में सिखाया जाता है और ना की घर में। 
हम अगर थोड़ा बहुत कमा भी लेते हैं तो हम उसे बचा नहीं सकते हैं क्योकि हमें इन्वेस्टिंग आती नहीं है।  

जैसे - सोचिये आप जॉब करते समय आप पैसे जमा करते है 10 लाख एक बैंक में 10 साल के लिए। ये पैसा आपके पापा ने दिया है ताकि ये पैसा आप अपने बुरे समय में प्रयोग कर सको। और आप ये पैसे सभी की तरह बैंक की FD में डाल देते हैं. अब 10 साल के बाद आपको पैसों की जरुरत होती है जिसमे आपको 30 लाख के आस पास चाहिए फिर आपको याद आता है की अपने 10 लाख रुपये 10 साल पहले जमाँ किये थे। आप सोचते हैं की उस पैसे के आपका काम तो ही जायेगा क्योकि वो पैसा 18-20 लाख तो हो ही गया होगा।
लेकिन जब आप बैंक जाते हैं तो आपको पता चलता है की वो रुपये 18 लाख नहीं बल्कि 927500 रुपये बचा होगा।  
अब आप सोच रहे होंगे नहीं ऐसा नहीं हो सकता लेकिन ये सच है और सीमे हमने Rate of Interest -0.75% लिया हैं। और ये स्विट्ज़रलैंड बैंक का  रेट ऑफ़ इंटरेस्ट है। स्विट्ज़रलैंड के आलावा जापान स्वीडन और स्पेन में भी देश में बैंक का इंटरेस्ट निगेटिव हैं।   

हम लोगों में से ज्यादातर लोगों को पता ही होगा कि इंडियन बैंक्स के इंटरेस्ट रेट्स कम होते जा रहे हैं। और महंगाई यानी इन्फ्लेशन रेट 6 से 7 परसेंट और बैंक का इंटरेस्ट इंटरेस्ट रेट 4 से 5 परसेंट है।
और एक समय ऐसा आएगा जब हमारे देश का बैंक के इटरेस्ट रेट नेगेटिव में चला जाएगा तो हम क्या करेंगे इसका एक ही जवाब है कि हमें अपनी Financial Education को के ज्ञान को बढ़ाना होगा।

वैसे भी हमारे देश में लोग अपने पैसे सेविंग बैंक में जमा करते हैं या फिर FD करते हैं। और महगाई के आधार पर हमे कोई फदया नहीं होता हैं। Amir kaise bante hain

तो अब आपका प्रश्न ये होगा की हम पैसे इन्वेस्ट कहाँ करें? तो मैं बता दूँ की अब पैसे इन्वेस्ट करने का हमारे पास बहुत से तरीके हैं जहाँ से अच्छे रेट ऑफ़ इंटरेस्ट पाया जा सकता है, कम से कम 9% से 10% तक। तो चलिए अब जानते है की कहाँ इन्वेस्ट करें। 

देखिये अमीर लोग इसलिए अमीर नहीं रहते की वे ज्यादा कमाते हैं, बल्कि वे इसलिए अमीर रहते हैं की वे अपने पैसो से पैसा कमाते हैं। कोई गरीब व्यक्ति अगर १ करोड़ की लॉट्री जीत जाये तो भी वह कुछ साल बाद दुबारा गरीब बन जायेगा, क्योकि उसे वित्तीय शिक्षा ( Financial Education ) के बारे में कुछ नहीं पता होता हैं। 

निवेश करने के तरीके -  


1. पूंजी में मूल्य वृद्धि (Capital Appreciation)
2.बैंक ऍफ़ डी ब्याज (Bank FD Interest)
3. शेयर लाभांश (Dividend)
6. बांड (Bonds)
7.सोना (Gold)
8. क्रिप्टोकर्रेंसी (Cryptocurrency)
9. म्यूच्यूअल फण्ड (Mutual Fund)
10. शिक्षा (Self Education)
11. शेयर मार्किट (Share Market) 
12. बीमा (Insurance)
13. राष्ट्रीय पेंशन योजना (National Pension Scheme)

अगर आप लोगों को जानना है की ऊपर दिए गए तरीको में कैसे इंवेस्टन करना है और किसमे इन्वेस्ट किया जाये और कितना इंटरेस्ट मिलता है तो आप कमेंट करिये फिर हम इसके ऊपर एक नई पोस्ट लिखेंगे।  


इस पोस्ट का सारांश यही है की अगर आपको एक अमीर व्यक्ति बनना है तो जैसे लोग अमीर बनते हैं वैसे करना होगा। अमीर लोग लगातार सीखते रहते हैं और लगातार कमाते रहते हैं और उन पैसो को इन्वेस्ट करते रहते हैं।  जिससे वे और अमीर बनते रहते हैं और ये प्रक्रिया चलती रहती है।  


THANK YOU💖


Amir kaise bante hain

मुझे आशा है की आपको इस पोस्ट से अमीर बनने के बारे में कुछ सीखने को मिला होगा और आपकी मानसिकता (Mindset) असर पड़ा होगा। और अगर आपको ये पोस्ट अच्छा लगा हो तो अपने परिवार और दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।   


Learn More...


Post a Comment

Previous Post Next Post