What is Provident Fund (PF) in Hindi | प्रोविडेंट फण्ड क्या है?

Investing School 

What is Provident Fund in Hindi

भविष्य निधि क्या है?

what is provident in hindi


प्रोविडेंट फण्ड क्या है? (Provident Fund in Hindi) 

भविष्य निधि यानि प्रोविडेंट फण्ड एक सरकार के द्वारा प्रबंधित, अनिवार्य सेवानिवृत्ति बचत योजना है।

जो नौकरी करने वाले लोगों की सैलरी से कट कर एक निश्चित हिस्सा ईपीएफ में जमा होता है, और एक नियोक्ता को कर्मचारियों की ओर से योगदान देना होता है, वैसे तो इसका उद्देश्य रिटायरमेंट के बाद की जरूरतों को पूरा करने में मदद करने के लिए होता है। लेकिन यदि आप चाहें तो इससे पहले भी अपनी जमा राशि निकाल सकते हैं। ईपीएफओ (EPFO) नौकरी के दौरान भी पीएफ अकाउंट से पैसा निकालने की सुविधा देता है।

जिसका उपयोग भारत, सिंगापुर और अन्य विकासशील देशों में किया जाता है। ये फंड नियोक्ताओं द्वारा प्रदान किए गए पेंशन फंड के साथ कुछ विशेषताओं को भी साझा करते हैं।

फंड में पैसा तब सरकार द्वारा रखा और संभाला जाता है और कुछ देशों में सेवानिवृत्त या उनके जीवित परिवारों द्वारा वापस ले लिया जाता है। कुछ मामलों में, भविष्य निधि उन विकलांगों को भी भुगतान करती है, जो काम करने की स्थिति में नहीं हैं।



भविष्य निधि (PF) कैसे कार्य करती है? 

कोई भी व्यक्ति जो नौकरी करता है और वेतन मिलता है, उसे कई कटौतियों के साथ, मासिक भुगतान करना होगा। ऐसी ही एक कटौती भविष्य निधि (PF) के लिए है, जिसे कर्मचारी की वेतन पर्ची पर स्पष्ट रूप से बताया गया होता है। What is Provident Fund in Hindi

सभी कर्मचारियों से प्राप्त किया हुआ धन को एक ट्रस्ट द्वारा जमा करके रखा जाता है। जमा किए गए फंड को अक्सर सरकार द्वारा तय की गई दर पर ब्याज देते हैं। इसका व्याज दर लगभग ८% - ९% होता है। यह जमा शेष राशि कर्मचारी के मासिक योगदान के साथ-साथ आवश्यक वार्षिक चक्रवृद्धि ब्याज के साथ बढ़ती रहती है।

कर्मचारी अपने भविष्य निधि (PF) को दो तरीकों से निकाल सकता है:


१. पहली सेवानिवृत्ति की आयु है जब कोई कर्मचारी 58 वर्ष की आयु तक पहुंचता है। वह अपने नियोक्ता के माध्यम से भविष्य निधि की निकासी के लिए आवेदन करेगा।

2. दूसरा विकल्प सेवानिवृत्ति की आयु को पूरा करने से पहले भविष्य निधि को समाप्त करना है। यह किया जा सकता है यदि कोई कर्मचारी सरकार द्वारा निर्धारित अवधि के लिए काम से बाहर हो गया है, तो उस स्थिति में वह भविष्य निधि (PF) का 75% वापस लेने का हकदार होगा। हालांकि, यह याद रखना चाहिए कि भविष्य निधि से नियोक्ता का योगदान केवल 58 वर्ष की आयु के बाद ही निकाला जा सकता है।


पीएफ जमा और पीएफ निकलना :

कर्मचारियों और नियोक्ताओं के लिए, प्रत्येक राष्ट्रीय भविष्य निधि अपनी न्यूनतम और अधिकतम योगदान दर निर्धारित करती है। न्यूनतम योगदान एक काम करने की उम्र के अनुसारअलग हो सकता है। जैसे कोई व्यक्ति यदि २० वर्ष का है, तो पीएफ में योगदान उसके वेतन का १२% होता है। 

कई फंड लोगों को अपने मुआवजे के खातों में अतिरिक्त भुगतान करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं और नियोक्ताओं के लिए भी ऐसा करने के लिए अपने कर्मचारियों का समर्थन करते हैं।

सरकार आयु सीमा निर्धारित करती है जिस पर दंड से फ्री में निकासी शुरू होती है। विशेष परिस्थितियों में, जैसे कि चिकित्सा आपात स्थिति, ऐसे सेवानिवृत्ति पूर्व निकासी की अनुमति दी जा सकती है। वे व्यक्ति जो कई देशों में न्यूनतम सेवानिवृत्ति की आयु से अधिक काम करते हैं, उन्हें पूर्ण सेवानिवृत्ति से पहले सीमित निकासी का सामना करना पड़ेगा। What is Provident Fund (PF) in Hindi

यदि पीएफ का लाभ प्राप्त करने से पहले किसी कर्मचारी की मृत्यु हो जाती है, तो उसके जीवित पति या पत्नी और बच्चे उत्तरजीवी लाभ प्राप्त करने में सक्षम हो सकते हैं। उनका पीएफ आसानी से निकल सकते हैं। 


 Provident Fund के फ़ायदे (PF Benefits)


अगर आप नौकरी करते हैं तो आप PF का फायदा उठा सकते हैं, क्योंकि पीएफ़ में आपको ८-९ % व्याज मिलता  हैं। जो की किसी बैंक में फिक्स्ड करने से ५ से ६% ही मिलता है।  

अगर आप पीएफ़ में अपना पैसा जमा करते हैं तो आपको उस पैसे पर सरकार को कोई भी टैक्स नहीं देता होता है, अगर आप ५ साल के बाद निकलते हैं, क्योंकि ईपीएफ़ EEE के कटेगरी में आता है।  

EPFO में जब आप का अकाउंट खुलता है तो आपको एक UAN नंबर मिलता है जो की UNIVERSAL ACCOUNT NUMBER होता है। इसे आपको एक ही बार ओपन करना होता है।

PF फॅमिली के लिए एक लाइफ इन्सुरेंस होता है क्योंकिअगर पीएफ का लाभ प्राप्त करने से पहले किसी कर्मचारी की मृत्यु हो जाती है, तो उसके जीवित पति या पत्नी और बच्चे उसका लाभ प्राप्त करने में सक्षम हो सकते हैं।

Provident Fund (PF) in Hindi  




हेलो दोस्तों मुझे आशा है की आपको पीएफ के बारे में बहुत कुछ जानने को मिला होगा, अगर अभी भी आपका कोई प्रश्न है पीएफ से सम्बंधित तो आप कमेंट करके पूछ सकते हैं और अगर यह पोस्ट आपको अच्छा लगा हो तो अपने परिवार और दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें। 

THANK YOU💖

What is Provident Fund in Hindi

Post a Comment

Previous Post Next Post