How to Invest in Gold in Hindi | सोने में निवेश कैसे करें?

Investing School 

हेलो दोस्तों आज हम इस पोस्ट में बात करेंगे की सोने में कैसे निवेश किया जाये, गोल्ड यानि में निवेश करने का कौन सा तरीका अच्छा होता है हमे असली में सोनार से सोना खरीद कर इन्वेस्ट करना चाहिए या फिर ऑनलाइन गोल्ड यानि सोना खरीद कर इन्वेस्ट कर सकते हैं? हमे किस में ज्यादा व्याज मिलेगा तो चलिए देखते हैं। 

How to Invest in Gold in Hindi

 सोने में निवेश कैसे करें?

WHAT IS GOLD IN HINDI



सोना क्या है (What is Gold in Hindi) :-

सोना एक रासायनिक तत्व है जिसका प्रतीक Au और परमाणु संख्या 79 है, जो इसे प्राकृतिक रूप से होने वाले उच्च परमाणु संख्या तत्वों में से एक बनाता है। शुद्ध रूप में, यह एक चमकीला, थोड़ा लाल रंग का पीला, घना, मुलायम, निंदनीय और नमनीय धातु है। रासायनिक रूप से, सोना एक संक्रमण धातु और एक समूह 11 का तत्व है।  

सोने में कई गुण होते हैं जिसने इसे पूरे इतिहास में असाधारण रूप से मूल्यवान बना दिया है। यह रंग और चमक में आकर्षक है, आभासी अविनाशीता के बिंदु तक टिकाऊ है, अत्यधिक निंदनीय है, और आमतौर पर तुलनात्मक रूप से शुद्ध रूप में प्रकृति में पाया जाता है। सोने का इतिहास किसी भी अन्य धातु से अतुलनीय है क्योंकि यह प्राचीन काल से ही मूल्यवान है। और इन्ही वजह से लोग इनमे निवेश करते हैं।


सोना कितने रंग का होता हैं (Types of Gold Color) - 

अपने शुद्धतम रूप में सोना हल्के लाल पीले रंग का होता है। हालांकि, इसका उपयोग कई अन्य रंगों में रंगीन सोने के उत्पादन के लिए किया जा सकता है। हम जानते हैं कि आभूषण बनाने के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला सोना 24k शुद्ध सोना नहीं है। यह मजबूत और टिकाऊ बनाने के लिए अन्य धातुओं के साथ सोने का एक मिश्र धातु है।

विभिन्न पाए गए सोने के रंग बनाने के लिए सोने को चांदी, तांबा, जस्ता, पैलेडियम और निकल के साथ मिश्रित किया जा सकता है। सबसे आम सोने के रंग पीले, सफेद और गुलाब हैं, जबकि आप हरे और भूरे रंग में भी सोना पा सकते हैं।

और वैसे सोना ५ प्रकार के होते हैं। - 

1. पीला सोना

2. सफेद सोना 

3. गुलाबी सोना 

4. हरा सोना

5. ग्रे सोना 



सोना में निवेश कैसे करें? ( How to Invest in Gold in Hindi) :- 

प्राचीन सभ्यताओं के समय से लेकर आधुनिक युग तक सोना दुनिया की पसंदीदा मुद्रा रही है। आज, निवेशक मुख्य रूप से राजनीतिक अशांति और मुद्रास्फीति के खिलाफ बचाव के रूप में सोना खरीदते हैं। इसके अलावा, कई शीर्ष निवेश सलाहकार समग्र पोर्टफोलियो जोखिम को कम करने के लिए सोने सहित वस्तुओं में पोर्टफोलियो आवंटन की सलाह देते हैं।

सोने में हम दो प्रकार से निवेश कर सकते हैं - 

1. भौतिक सोना (Physical Gold)

2. डिजिटल सोना (Digital Gold)


1. भौतिक सोना कैसे खरीदें ?(Investing in Physical Gold) :-

तो चलिए देखतें है की भौतिक गोल्ड में कैसे निवेश करते हैं तो जैसा की आपको पता होगा की भौतिक गोल्ड में हम सोने से सिक्के में निवेश करते हैं, या फिर हम कोई सोने का गहना भी खरीद कर निवेश कर सकते हैं लेकिन इसमें ये प्रॉब्लम होता है की अगर हम सोने को कभी पहन लेते हैं और फिर उसे बेचते है तो उसमे कुछ मिली ग्राम वो काट लेता हैं। 

तो फिजिकल गोल्ड यानि भौतिक सोना खरीदने का सही तरीका यही हैं की हम एक सुनार के दूकान पर जाकर उससे कोई अच्छा वाला सोना का सिक्का खरीद सकते हैं। 


2. डिजिटल सोना कैसे खरीदें? (Investing in Digital Gold) :- 

डिजिटल गोल्ड खरीदना बहुत ही आसान हैं क्योंकि आप किसी भी Fintech Companies के अप्प् की सहायता से आसानी से गोल्ड खरीद कर निवेश कर सकते हैं, तो चलिए देखतें हैं की वे कौन से अप्प हैं जहाँ से हम डिजिटल गोल्ड खरीद कर निवेश कर सकते हैं। 

डिजिटल गोल्ड खरीदने के तरीके - 

अगर आप डिजिटल गोल्ड खरीदकर इन्वेस्ट करना चाहते हैं, तो आप नीचे दिए ऍप्लिकेशन्स की सहायता से आसानी से निवेश कर सकते हैं - 


2. Paytm Money app

3. Groww app 

4. Google Pay app 

5. Phone Pay etc.


 तो अगर आप देखना चाहते हैं की UpStox में गोल्ड कैसे खरीदते हैं तो आप इस वीडियो को देख सकते हैं। 

कौन से सोने में निवेश करना चाहिए डिजिटल या फिजिकल? 

वैसे तो पहले लोग फिजिकल गोल्ड ही खरीदते थे लेकिन अब लोग डिजिटल भी खरीदते हैं और फिजिकल भी, अब आप पूछेंगे की खरीदना कहाँ से चाहिए डिजिटल से या फिजिकल से तो मैं आपको बता दूँ की गोल्ड कहीं से भी खरीद सकते हैं और दोनों से अपने अपने फायदे और नुक्सान हैं। 

अगर आप फिजिकल गोल्ड खरीदते हैं तो आप उस सोने के गहने को जब मन करें पहन सकते हैं, ये तो फायदा है लेकिन नुक़्सान से है की अगर आप फिसिकल खरीदते हैं तो आपको १० से १५ % मेकिंग चार्जेज देनी पड़ती हैं और इसके आलावा ३ % GST भी देना पड़ता है। और फिजिकल गोल्ड का चोरी होने का भी डर होता हैं। और जब आप इस गोल्ड को बेचने जाते हैं तो इसे आप गोल्ड से एक्चुअल रेट पर नहीं बेच सकते क्योंकि अगर आप पहनते होंगे इस सोने के गहने को तो ये गन्दा हो जाता है जिसकी वजह से अच्छे रेट में नहीं बेच सकते , और फिजिकल गोल्ड को आप १०० और २०० रुपये में नहीं खरीद सकते। 

तो चलिए जब बात करते हैं डिजिटल गोल्ड की तो इसमें जब हम कोई डिजिटल गोल्ड खरीदते हैं तो हमे कोई गोल्ड का सिक्का या कोई सोना फिजिकली नहीं मिलता, बल्कि हमे केवल एक सर्टिफिकेट मिलता है की हमने डिजिटल गोल्ड खरीदें हैं। और डिजिटल गोल्ड का चोरी होने का डर भी नहीं रहता और हम डिजिटल गोल्ड १०० रुपये में भी खरीद सकते हैं। और डिजिटल गोल्ड में भी 3% GST लगता है। 

तो आप अब ये निर्णय कर सकते है की आपको कौन सा गोल्ड खरीदना चाहिए। 


WATCH THIS VIDEO BEFORE INVEST IN DIGITAL GOLD -




तो मुझे आशा है की आपको ये पोस्ट अच्छा लगा होगा, और गोल्ड के बारे में कुछ नया सीखने को मिला होगा, तो आपको ये  पोस्ट कैसा लगा कमेंट करके जरूर बताएं। और अगर पोस्ट सच में इन्फोर्मटिवे लगा हो, तो आप इसे अपने दोस्तों और परिवारों के साथ शेयर कर सकते हैं।



Post a Comment

Previous Post Next Post