What is Cryptocurrency in Hindi | क्रिप्टोकोर्रेंसी क्या है?

Investing School

What is Cryptocurrency in Hindi

क्रिप्टोकर्रेंसी क्या है?


हेलो दोस्तों आज इस पोस्ट में हम बात करेंगे की क्रिप्टोकोर्रेंसी क्या होती हैं और हम क्रिप्टोकोर्रेंसी में कैसे निवेश कर सकते हैं और क्या क्रिप्टोकोर्रेंसी में हमे निवेश करना चाहिए या नहीं और क्रिप्टोकोर्रेंसी का फ्यूचर क्या हैं? तो चलिए शुरू करते हैं - 

what is cryptocurrency in hindi


क्रिप्टोकर्रेंसी क्या है? (What is Cryptocurrency in Hindi)

एक क्रिप्टोकरेंसी, क्रिप्टो-मुद्रा, या क्रिप्टो बाइनरी डेटा का एक संग्रह है जिसे एक्सचेंज के माध्यम के रूप में काम करने के लिए डिज़ाइन किया गया है जिसमें व्यक्तिगत सिक्का स्वामित्व रिकॉर्ड एक लेजर में संग्रहीत किया जाता है जो कि है। और अगर आसान भाषा में बोला जाये तो क्रिप्टोकरेंसी ऐसी प्रणालियाँ हैं जो ऑनलाइन सुरक्षित भुगतान की अनुमति देती हैं जिन्हें आभासी "टोकन" के रूप में दर्शाया जाता है। या फिर -

क्रिप्टोक्रेंसी एक डिजिटल या आभासी मुद्रा है जिसे क्रिप्टोग्राफी द्वारा सुरक्षित किया जाता है, जिससे नकली या दोहरा खर्च करना लगभग असंभव हो जाता है। कई क्रिप्टोकरेंसी ब्लॉकचैन तकनीक पर आधारित विकेन्द्रीकृत नेटवर्क हैं।  


क्रिप्टोकर्रेंसी के प्रकार 

पहली ब्लॉकचेन-आधारित क्रिप्टोकरेंसी बिटकॉइन थी, जो अभी भी सबसे लोकप्रिय और सबसे मूल्यवान बनी हुई है। आज, विभिन्न कार्यों और विशिष्टताओं के साथ हजारों वैकल्पिक क्रिप्टोकरेंसी हैं। इनमें से कुछ बिटकॉइन के क्लोन या कांटे हैं, जबकि अन्य नई मुद्राएं हैं जिन्हें शुरू से बनाया गया हैं। 


क्रिप्टोकर्रेंसी में निवेश करना चाहिए या नहीं ?

क्रिप्टोकर्रेंसी एक ब्लॉकचैन आधारित आभासी टोकन होता हैं, क्रिप्टो परिसंपत्तियों में निवेश करना जोखिम भरा है, लेकिन संभावित रूप से अत्यंत लाभदायक भी है। यदि आप डिजिटल मुद्रा की मांग के लिए सीधे संपर्क हासिल करना चाहते हैं तो क्रिप्टोकुरेंसी एक अच्छा निवेश है, जबकि एक सुरक्षित लेकिन संभावित रूप से कम आकर्षक विकल्प क्रिप्टोकुरेंसी के संपर्क में कंपनियों के शेयरों को खरीदना है। 

सभी क्रिप्टोकर्रेंसी सुरक्षित नहीं है लेकिन कुछ क्रिप्टोकोर्रेंसी हैं जिन्हे दुनिया की बड़ी बड़ी कम्पनिया पेमेंट प्राप्त करने के लिए प्रयोग करते हैं। तो ऐसी करेंसी में हम निवेश कर सकते हैं। 


भारत में क्रिप्टोकर्रेंसी का फ्यूचर - 

एनालिटिक्स इनसाइट की रिपोर्ट के मुताबिक, मई 2021 तक भारतीयों ने क्रिप्टोकरेंसी में करीब 6.6 अरब डॉलर का निवेश किया है। इसने अप्रैल 2020 में $923 मिलियन से 600 प्रतिशत से अधिक की छलांग देखी। कहा जाता है कि लगभग 1.5 करोड़ भारतीयों ने क्रिप्टोकरेंसी में निवेश किया है। वर्तमान में, 350 से अधिक स्टार्टअप ब्लॉकचेन और क्रिप्टोक्यूरेंसी क्षेत्र में काम करते हैं। निवेशकों की भारी दिलचस्पी और तेजी से विकसित क्रिप्टोक्यूरेंसी बाजार को देखते हुए, सरकार क्रिप्टोकरेंसी के प्रति सतर्क रुख अपना रही है।

हालाँकि, हम बिल के अंतिम तत्वों को नहीं जानते हैं और यह भारत में क्रिप्टो समुदाय और कंपनियों के लिए क्या है। ब्लॉकचेन और क्रिप्टोकरेंसी जैसी उभरती प्रौद्योगिकियां, एआई और एमएल भविष्य के आर्थिक विकास की कुंजी हैं। हमारी बड़ी तकनीक-प्रेमी आबादी के साथ, हम तकनीकी स्थान को अपनाने, विकसित करने और अग्रणी बनाने के लिए आदर्श रूप से स्थित हैं," निश्चल शेट्टी, मुख्य कार्यकारी अधिकारी, वज़ीरएक्स ने कहा।

What is Cryptocurrency in Hindi 

हेलो दोस्तों मुझे आशा की आपको ये पोस्ट पसंद आई होगी और कुछ नया सीखने लो मिला होगा तो अगर पोस्ट अच्छा लगा हो तो आपके दोस्तों और परिवारों के साथ जरूर शेयर करें। 


 धन्यवाद ! 











Post a Comment

Previous Post Next Post