How to invest in your Education in Hindi | अपनी शिक्षा में निवेश करना सीखें

Investing School

How to invest in your Education in Hindi

अपनी पढ़ाई में निवेश करना सीखें


हेल्लो दोस्तों आज इस पोस्ट में की हम अपने पैसे को एक ऐसे जगह निवेश कर सकते हैं जिससे हमें हमारे भविष्य में कई गुना फायदा होगा और हम और ऐसे इसमें निवेश करने में आपका कोई नुक्सान होने का डर नहीं होता हैं तो मैं बात कर रहा हूँ अपनी पढाई में निवेश करने का कुछ सीखने का अगर आप इसमें   निवेश करते हैं तो आप फ्यूचर में बहुत अमीर होंगे अगर उस ज्ञान का प्रयोग करेंगे। 


how to invest in your education in hindi

How to invest in your Education in Hindi


 शिक्षा में निवेश करने का मतलब क्या? 

 शिक्षा में निवेश तो सब करते हैं और जो नहीं करते हैं उन्हें भी निवेश करना चाहिए जैसे कक्षा 12 तक पढ़ने के लिए तो सब लोग निवेश करते हैं और करना भी चाहिए जिससे आगे चलकर उनको कुछ फायदा भी होता है, लेकिन असली शिक्षा में निवेश करने का मतलब यह है कि आप कक्षा 12 के बाद अपना पैसा ऐसी चीजों में निवेश करिए जिससे आपको चलकर कुछ फायदा हो जिससे आप कुछ सीख सके केवल डिग्री के लिए नहीं निवेश करना उसे नुकसान हो सकता है में निवेश करना है कुछ सीखने के लिए हम सीख रहे हैं तो हम निवेश कर रहे हैं लेकिन अगर हम सीख नहीं रहे हैं तो हमारा उन निवेश किया हुआ पैसा भी बर्बाद है उसे हमें कोई रिटर्न नहीं मिलेगा।

तो हमें करना ही है कि हमें कक्षा 12 के बाद केवल ऐसे ही चीजों में ऐसे ही कोर्सेज में पैसे को निवेश करना चाहिए जिससे हमें कुछ सीखने को मिले जो हमारे लिए आगे चलकर फायदेमंद हो जिस चीज में हमारा इंटरेस्ट हो या रुचि हो हमें वैसे कोर्सेज में अपना पैसा निवेश करना चाहिए तो यह एक अच्छा इन्वेस्टमेंट होता है। और ऐसा निवेश बहुत ही कम लोग करते हैं नहीं तो लोग बस डिग्री पाने के लिए अपना पैसा बर्बाद करते हैं और उससे बाद में उनको कोई लाभ नहीं होता है। 

खुद को अपग्रेड करना  (Upgrading Yourself) :- 

खुद पर किया गया इन्वेस्टमेंट बेस्ट इन्वेस्टमेंट होता है। आपको खुद पर इन्वेस्टमेंट करते रहना चाहिए, आप जिस काम को करना चाहते हैं या आप जो कुछ भी बनना चाहते हैं उसके लिए आपको हमेशा सीखते रहना पड़ेगा, अगर आप अपने फील्ड के एक्सपर्ट और मास्टर बनना चाहते हैं तुम अब अपने आपको हमेशा अपग्रेड करते रहिए ।

जब मैं बोलता हूं एजुकेशन यानी शिक्षा में निवेश करिए तो लोग डिग्री के लिए कोर्सेज करते हैं और कहते हैं हमें निवेश किया है यह किया गया निवेश कोई शिक्षा में निवेश नहीं है क्योंकि आपको पता ही नहीं है शिक्षा क्या होता है पहले आप जान लीजिए शिक्षा क्या होता है तभी आप उसमें निवेश कर सकते हैं। How to invest in your Education in Hindi

शिक्षा, उचित आचरण, तकनीकी दक्षता, विद्या आदि को प्राप्त करने की प्रक्रिया को शिक्षा कहते हैं। शिक्षा शब्द संस्कृत भाषा की 'शिक्ष्' धातु में 'अ' प्रत्यय लगाने से बना है। 'शिक्ष्' का अर्थ है सीखना और सिखाना। 'शिक्षा' शब्द का अर्थ हुआ सीखने-सिखाने की क्रिया।

लेकिन जो आप डिग्री लेते हैं और कोर्सेज करते हैं अगर आप इसमें कुछ सीख नहीं रहे हैं, आपका यह इन्वेस्टमेंट गलत इन्वेस्टमेंट है इसे अब कोई फायदा नहीं होने वाला।

तो अगर आप सच में शिक्षा में निवेश करना चाहते हैं तो उन पैसों को कुछ सीखने और सिखाने के लिए प्रयोग करिए यही सबसे बड़ा इन्वेस्टमेंट है क्योंकि खुद पे किया गया इन्वेस्टमेंट बेस्ट इन्वेस्टमेंट होता है। 


Read More -- How to Get Rich in Hindi


 शिक्षा में निवेश करने के 5 तरीके -


1. एक अच्छा इंटरनेट कनेक्शन प्राप्त करें।

आप इंटरनेट के माध्यम से कुछ भी सीख सकते हैं। इसलिए एक अच्छा इंटरनेट कनेक्शन निवेश करने लायक है। वास्तव में, यह आपकी स्व-शिक्षा के लिए सबसे अच्छा निवेश हो सकता है। और इंटरनेट की सहायत के सब कुछ फ्री में यूट्यूब पर भी सीख सकते हैं। 

महत्वपूर्ण बात यह है कि वास्तव में खुद को शिक्षित करने के लिए इंटरनेट का उपयोग करना है। बहुत से लोग इंटरनेट का उपयोग शिक्षा के अलावा कई अन्य उद्देश्यों के लिए करते हैं। कुछ विचार प्राप्त करने के लिए, आप मेरी पोस्ट खुद को ऑनलाइन कैसे शिक्षित करें

2. किताबें खरीदें।

किताबें हजारों वर्षों से हैं, लेकिन वे अभी भी सीखने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक हैं। एक अच्छी किताब पढ़ना एक महान व्यक्ति के पास बैठने और उसकी सलाह सुनने के समान है। हो सकता है कि आप उस व्यक्ति से सीधे तौर पर न मिल पाएं, लेकिन उनकी किताबें पढ़कर भी आप उनकी सर्वोत्तम सलाह प्राप्त कर सकते हैं। आप जिन लोगों से भी सीखना चाहें आप उनकी किताबे पढ़कर सीख सकते हैं।  How to invest in your Education in Hindi

उधार लेने के बजाय किताबें खरीदने के बारे में अच्छी बात यह है कि आप उन्हें अपनी पसंद के अनुसार चिह्नित कर सकते हैं। इस तरह आप उनका अधिकतम लाभ उठा सकते हैं।

3. पत्रिकाएं खरीदें या सदस्यता लें।

ऐसे कई लेख हैं जिन्हें आप मुफ्त में ऑनलाइन पढ़ सकते हैं, लेकिन फिर भी पत्रिकाओं का अपना स्थान है। अच्छी पत्रिकाएँ आपको उन विषयों पर उच्च-गुणवत्ता वाले लेख प्रदान करती हैं जिनमें आपकी रुचि है। ऐसे लेख आपको अपेक्षाकृत कम समय में बहुत कुछ सिखा सकते हैं।

4. डिग्री प्राप्त करें।

हालांकि आपको सावधान रहना चाहिए, डिग्री होना आपकी आय बढ़ाने का एक अच्छा तरीका है। यह एक बड़ी प्रतिबद्धता लेता है, लेकिन यह अच्छी तरह से भुगतान कर सकता है। डिग्री प्राप्त करने के साथ उस फील्ड में ज्ञान भी होना चाहिए नहीं तो यह डिग्री की कोई वैल्यू नहीं है। 

5. एक शैक्षिक क्लब में शामिल हों।

स्पेशल कौशल विकसित करने के लिए आप एक प्रासंगिक क्लब में शामिल हो सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप अपने सार्वजनिक बोलने के कौशल को सुधारने के लिए टोस्टमास्टर्स से जुड़ सकते हैं। 

आपको सदस्यता शुल्क का भुगतान करना पड़ सकता है, लेकिन यह आपके सामाजिक दायरे का विस्तार करते हुए अपनी शिक्षा में निवेश करने का एक अच्छा तरीका है।



हेल्लो दोस्तों मुझे आशा है आपको इस पोस्ट से बहुत कुछ सीखने को मिला होगा और आपको पता चला होगा की शिक्षा में निवेश करना कितना जरुरी है और कैसे शिक्षा में निवेश करें ये तो आपको पता चल गया होगा तो यह पोस्ट आपको कैसे लगी कमेंट करके जरूर बताएं और अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें। 


Post a Comment

Previous Post Next Post